Government Mobile Apps Chhattisgarh All Department - Morsarkar.in

सरकारी योजना की जानकारी

Tuesday 6 April 2021

Government Mobile Apps Chhattisgarh All Department



छत्तीसगढ़ सरकार ने हर कार्य को आसानी पूर्वक करने के लिए कई विभाग बनाया है और उन विभागों में पारदर्शिता लाने एवं जन सुविधा प्रदान करने के लिए सरकारी website भी बनाया है, उसी प्रकार नागरिकों को और भी आसानी से जन सुविधा प्रदान करने के लिए Government Mobile Apps विकसित किया है।  Government Mobile Apps से कोई भी नागरिक विभागों की आवश्यक जानकारी एवं विभाग द्वारा दी जाने वाली सेवाओं को आसानी से प्राप्त कर सकता है, किसी भी नागरिक के लिए वेबसाइट से ज्यादा Government Mobile Apps सरल तो है बल्कि सहज भी। तो आइये छत्तीसगढ़ सरकार की तमाम जन उपयोगी सरकारी apps के बारे में जानने की कोशिश करते है



Government Mobile Apps Chhattisgarh



  • Bhuiya App



  • CG khadya - Janbhagidari App



  • Mor Bijli App



  • Bhunaksha CG App



  • CG eDiary App



  • Diksha App



  • Chhattisgarh Rojgar Samachar



  • CG Mandi Bhav App



  • Dhanha App



  • Revcase App



  • Kavach App



  • m Choice App



  • CM Suposhan Yojana App



  • UDS CG App



  • Godhan Nyay Hitgrahi App



  • CSPDCL App



  • CG P FIR Dept App



  • CG Rera App



  • CG Police CCTNC View FIR Portal App



  • High Coart of Chhattisgarh App



  • Pravasi Khadya mitra App



  • M Parivahan App



  • Team-T App



  • CG Health Info App



  • Bultu App 



  • CG Tourism App



  • CG School App



  • P-Notice Board App



  • CG Cop App



  • CG Narawa App



  • CG Ghuruva App



  • CG Badi App

  • CG Garuva App 


ग्राम पंचायत का क्या कार्य होता है ? एवं अधिकार क्या है ?

भुइयां - Bhuiya Mobile


भुइयां छत्तीसगढ़ शासन की सरकारी मोबाइल App है जिसके माध्यम से भू-अभिलेखों का डिजिटलीकरण किया जाता है, भुइया App के माध्यम से भू-नक्सा भी बिना पटवारी के देखा जा सकता है। भू-अभिलेख का डिजिटल होने से सभी नागरिक खसरा (P-11) व खतौनी (B-1) आसानी से देखा जा सकता है साथ ही साथ इन दस्तावेजों का नक़ल डाउनलोड भी आसानी से किया जा सकता है, महत्व पूर्ण बात यह है कि इस App के होने से पटवारी के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ते खसरा (P-11) व खतौनी (B-1) में पटवारी का डिजिटल हस्ताक्षर भी होता है जो की अन्य कार्यालयों में आसानी से स्वीकार भी किये जाते हैं।

खाद्य  जन भागीदारी  - CG Khadya - Jan Bhagidari App


CG Khadya App Chhattisgarh सरकार की खाद्य विभाग की App है, CG Khadya App के माध्यम से उचित मूल्य दुकान का सारा लेखा जोखा को कम्प्यूटरीकृत किया गया है, इस app से राशन कार्ड की जानकारी, मंडी में बेचे गए धान की समस्त जानकारी, उचित मूल्य दुकान की स्टॉक की जानकारी, नागरिक द्वारा उचित मूल्य दुकान से खाद्यान्न सामग्री की उठाव की जानकारी, लाए गए परिवन से खाद्य सामाग्री की जानकारी आदि आसानी से मिल जाती है।

मोर बिजली - Mor Bijli App


Mor Bijli App छत्तीसगढ़ कंपनी द्वारा बनायीं गयी App है, Mor Bijli App से बिजली उपभोक्ताओं को समय पर रीडिंग देखने, हर माह बिजली बील का विवरण, बिजली बिल का भुक्तान करने, मोबाइल नंबर को बिजली बील से जोड़ने, बिजली बील हाफ योजना से छूट विवरण देखना। बीते छ: माह का बिजली बील patern देखना, online बिजली बील आदि सेवाएं एक ही mobile App में मिल जाती है। साथ ही साथ यह उन व्यक्तिओं के लिए भी अच्छी सुविधा है जिनके घर बिजली बिल नहीं पहुँच पाता और जो घर पर उपस्थित नहीं रहते।


भू-नक्शा - Bhu-Naksha App


किसानों और नागरिकों के सुविधाओं के लये Bhunaksha App तैयार किया गया है ताकि नागरिक पटवारी के बगैर अपनी जमीन का नक्शा देख व डाउनलोड कर सके। Bhunaksha App के हो जाने से किसान व नागरिक अपनी स्व भूमि का खसरा के माध्यम से भू-अभलेख की जानकारी आसानी से देख सकते है इन सभी जानकारी के लिए उन्हें पटवारी के चक्कर नहीं लगाने पड़ते।


दीक्षा - Diksha App


Diksha App NCERT द्वारा स्कूल के छात्रों के लिए बनाई गई महत्वपूर्ण App है, Diksha mobile App से कक्षा 1 से 10 तक के छात्र किसी भी विषय को किसी भी समय किसी भी भाषा में पढाई कर सकते हैं, आगे Diksha App में उच्च कक्षा को भी जोड़ सकते हैं, कोई भी छात्र अपने mobile से घर में ही विडियो, pdf , एवं HTML के माध्यम से पढाई कर सकते हैं। Diksha App केवल छात्रों के लिए ही नहीं बल्कि शिक्षकों के लिए भी उपयोगी है, Diksha App का जरिये कोई भी शिक्षक अपने छात्रों को online शिक्षा घर में ही mobile के माध्यम से दे सकते हैं।


रोजगार समाचार - Chhattisgarh Rojgar Samachar


Chhattisgarh Rojgar Samachar छत्तीसगढ़ के बेरोजगार युवायों के लिए काफी उपयोगी है, कोई भी बेरोजगार युवा Chhattisgarh Rojgar Samachar को मंगाकर अपने लिए रोजगार के जानकारी एवं अवसर प्राप्त कर सकते हैं। Chhattisgarh Rojgar Samachar में शासन के विभिन्न विभागों के रिक्त पदों के भर्ती हेतु विज्ञप्ति जारी की जाती है, जिनसे युवाओं को शासन के द्वारा निकाली गई रिक्त पदों पर भर्ती के लिए जानकारी उपलब्ध हो पाती है। Chhattisgarh Rojgar Samachar की पत्रिका हर सप्ताह बुधवार को प्रकाशित की जाती है जिनमे रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया के आलावा शासन के निति, निर्देशों एवं उनकी योजनाओं की जानकारी भी दी जाती है।


मंडी - Mandi Bhav App


समस्त किसानों के द्वारा पैदावार किये सब्जियों के क्रय विक्रय के लिए शासन के द्वारा मंडी का निर्माण कराया जाता है अतः इन मंडियों के द्वारा ही किसानों के सब्जियों का भाव तय किया जाता है, अतः दूर दराज के गाँवों में निवासरत किसानों को मंडी के भाव का पता नहीं चल पाता इसके लिए छत्तीसगढ़ राज्य विपणन बोर्ड ने Mandi Bhav App की लांच की है, Mandi Bhav App के जरिये मंडी आने वाले उपज या सब्जियों की जानकारी भी घर बैठे मिल जाति है।


धनहा - Dhanha App


Dhanha App को सहकारी विपणन के द्वारा मुख्यत: धान मंडियों के लिए बनाया गया है। Dhanha App से सेवा सहकारी मर्यादित धान मंडियों में कितना क्वी. धान बचा, कितना उठाव कीया गया, समिति प्रबंधन का संपर्क नम्बर जिससे किसान किसी भी समस्या के लिए संपर्क कर सके, उनसे सम्बंधित अधिकारिओं के number इत्यादि।


Revcase App


राजस्व न्यायालय, छत्तीसगढ़ शासन द्वारा राजस्व से सम्बंधित प्रकरणों के माध्यम से जन साधारण को जानकारी उपलब्ध कराने के लिए REVCASE APP की शुरुआत की है जो  Google Play Store पर उपलब्ध है। REVCASE APP के माध्यम से जिला कलेक्टर से लेकर तहसीलदार तक की सम्पूर्ण प्रकरण जैसे पंजीयन से लेकर निराकरण तक REVCASE APP में आसानी से देखा जा सकता है। REVCASE APP में राजस्व न्यायालय में प्रस्तुत आवेदन, प्रकरणों की कार्यवाही, विचाराधीन खसरों की जानकारी, पक्षकारों की सुनवाई तथा तारीख की जानकारी उपलब्ध होती है।


कवच - Kavach App


छत्तीसगढ़ शासन ने कोरोना से सम्बंधित जानकारी लोगों तक उपलब्ध कराने के लिए Kavach App विकसित किया है, Kavach App के माध्यम से कोरोना से सम्बंद्गित कोई भी आदेश एवं जानकारी, ई -पास के लिए आवेदन, पुष्टि और संदिग्ध कोरोना मामलों की जानकारी की dasboard में Real Time पर उपलब्ध की जाती है।

Kavach App से प्रदेश वासियों को उनके क्षेत्र के नजदीकी कोरोना अस्पताल की जानकारी, निपटारे एवं सुविधा के लिए सम्बंधित अधिकारयों का विवरण की जानकारी भी मिल जाती है।


M चॉइस - M Choice App


m Choice App सरकार के द्वारा जन सेवाओं के लिए बनाई गई सरकारी App है, m Choice App के द्वारा नागरिक जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, एवं आय प्रमाण पत्र online घर बैठे बना सकता है, इन सरकारी सेवाओं के लिए किसी भी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।  साथ ही किसी भी समस्या के लिए online शिकायत दर्ज किया जा सकता है।


मुख्यमंत्री सुपोषण -CM Suposhan App


छत्तीसगढ़ सरकार ने कुपोषित बच्चों और कुपोषित महिलाओं को कुपोषण और एनीमिया जैसी बीमारी से मुक्त करने के लिए मुख्य मंत्री सुपोषण योजना तैयार की है अतः सभी जानकारी को कम्प्यूटरी करण करने के लिए mobile app, CM Suposhan App विकशित की है।  CM Suposhan App में 6 वर्ष तक के आयु वर्ग के कुपोषित बच्चों की online entry, 15 से 49वर्ष तक के कुपोषित महिला की online एंट्री की जाती है एवं एनीमिया से पीड़ित महिलाओं को मुक्त करने कुपोषित बच्चे को सुपोषण प्रदान करने की व्यवस्था की जाती है।


UDS CG App


UDS CG App को प्राथमिक स्कूलों एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालय विद्यार्थियों के संधारण के लिए बनाया गया है, UDS CG App से पढने वाले छात्रों की समस्त जानकारी भरी जाती है जैसे उनकी कक्षा में एडमिशन होने क तारीख, पिछली कक्षा की प्रमाण पत्र, आयु, नाम पता, उनकी भाषा, विषय इत्यादि।


टीम्स टी - Teams T App


Team - T App शिक्षा विभाग के शिक्षकों के लिए बनाई गई महत्व पूर्ण app है, Team - T App के द्वारा समस्त शिक्षकों की जानकारी जैसे उनका नाम पता, उनकी शिक्षा, बैंक पासबुक , वेतन आदि Team - T App में सधारित की जाती है, जिसके अनुसार शिक्षा विभाग पदस्त शिक्षकों की पदोन्नति, स्थानान्तरण आदि उनकी योग्यता एवं वरीयता के आधार पर करती है, साथ ही Team - T App के माध्यम से विद्यार्थियों का आंकलन भी किया जाता है।


गोधन न्याय हितग्राही - Go dhan Nyay Hitgrahi


छत्तीसगढ़ सरकार ने गोपालकों और पशुधन की सुरक्षा के लिए गोधन न्याय योजना की शरुआत की है, इस योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ सरकार गोपालकों से प्रति किलो 2 रुपये दर से गोबर की खरीदी कर रही है, जिनके लिए सरकार ने गोठानो के माध्यम से हितग्राहियों का पंजीयन कराया जा रहा है, छत्तीसगढ़ सरकार ने हितग्राही की पंजीयन एवं अन्य हितग्राहियों की जानकारी के लिए Godhan Nyay Hitgrahi App विकसित किया है।


रेरा - CG Rera App


CG Rera App छत्तीसगढ़ सरकार की एक परियोजना है जिसके माध्यम से प्लाट/भूमि का पंजीयन किया जाता है, किसी भी भूमि में प्लाट बनाने के लिए रेरा के नियमों का पालन करना आवश्यक है तथा भूमि पंजीयन कराना भी आवश्यक है।


हाई कार्ट छत्तीसगढ़ - High Coart Chhattisgarh


आप सभी जानते होंगे कि सभी राज्य में एक उच्च न्यायालय होते हैं, वैसे ही छत्तीसगढ़ का उच्च न्यायालय बिलासपुर में हैं, High Court में अनेक प्रकरण दर्ज होते हैं और उनका निराकरण होता है। इन सभी जानकारियों के संधारण के लिए High Court  of chhattisgarh App विकसित किया गया है। High Court  of chhattisgarh App में किसी भी केस की टोकन number अथवा case number डालकर प्रकरण की कार्यवाही एवं निराकरण देख सकते हैं।


प्रवासी खाद्य मित्र - Pravasi khady Mitra App


Pravasi Khadya Mitra App मुख्यतः पलायन करने वालों के संधारण के लिए बनाया गया है। कोई भी नागरिक Pravasi Khadya Mitra app के माध्यम से प्रवासी व्यक्तियों की जानकारी देख सकता है एवं कोई भी प्रवासी व्यक्ति प्रवासी के रूप अपने परिवार और सदस्य का नाम सम्मिलित कर सकता है।


परिवहन - M Parivahan App



M Parivahan App ड्राईवर के लिए अति महत्वपूर्ण app हैं, किसी भी प्रकार के ड्राईवर को M Parivahan App का उपयोग अवश्य करना चाहिए क्योकि M Parivahan App में वर्चुअल लाइसेंस और वर्चुअल आर सी बुक कभी भी डाउनलोड किया जा सकता है, जो कि RTO और नाके पर मान्य होंगे। M Parivahan App के जरिये किसी भी कार की जानकारी जैसे उनके मॉडल एवं उनकी मालिक का नाम उनके नम्बर के माध्यम से आसानी से देखा जा सकता है।


स्वास्थय - Health Info App




स्वास्थय विभाग ने नागरिकों के लिए CG Health Info app विकसित किया है। CG Health Info से स्वास्थ्य से सम्बंधित अनेक जानकारी मिल जाती है, जिसमे मलेरिया, चाइल्ड हेल्थ, बल ह्रदय योजना, संजीवनी योजना, बल श्रवण योजना एड्स  आदि। CG Health Info app के जरिये गर्भवती महिलाओं के लिए सेवाएं भी उपलब्ध है, जिसके लिए गर्भवती महिला की जानकारी भरना आवश्यक है।



Bultu App


Bultu App को शिक्षा विभाग ने शिक्षकों एवं विद्यार्थिओं के लिए बनाया है। Bultu App में कक्षाओं के पाठ्यक्रम आडिओ फ़ाइल के रूप में दिया है, जिसे किसी भी mobile में सुना जा सकता है, Bultu App एंड्राइड mobile में चलता है लेकिन किसी छात्र के पास एंड्राइड mobile न होने की स्थिति में वह बटन वाले mobile पर भी Bultu App के बोल को ब्लूटूथ के माध्यम से अपने mobile भेज सकते हैं एवं बिना किसी इंटरनेट और सर्वर के पाठ्यक्रम को सुन सकते हैं। साथ ही Bultu App से शिक्षक बच्चों की online क्लास ले सकते हैं।


दर्शनार्थी - CG Tourism App


CG Tourism App बाहर से आने वाले दर्शनार्थी के लिए बहुत ही उपयोगी App है, छत्तीसगढ़ में बने जंगल सफारी, पर्यटन स्थल , प्राचीन स्थल, प्रमुख महल, बांध, water falls, प्राकृतिक सुन्दरता का स्थल आदि की लोकेशन यानि उसकी पता और उससे सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी CG Tourism App में दी गई है, साथ ही साथ CG Tourism App में google map दिया गया है जिससे दर्शनार्थियों के लिए बहुत सुविधा होती है। कोई भी दर्शनार्थी किसी स्थल के लिए बुकिंग भी पहले से कर सकते हैं।


पुलिस - CG Cop App


आम नागरिकों की सहायता एवं मुसीबतों के समाधान के लिए CG Cop App विकसित किया गया है, CG Cop App से कोई भी नागरिक मुसीबत में होने अपराध का शिकार होने पर सीधे थाने व पुलिस अधिकारी को शिकायत कर सकते हैं। CG Cop App में किसी भी मुसीबत का सहायता या सुझाव पाने के लिए उपयोगी है। किसी भी अपराध को रोकने हेतु 112 की  आपातकाल सेवा भी CG Cop App में उपलब्ध है। CG Cop App में मिलने वाली सुविधाओं में ऍफ़ आई आर, online शिकायत, गिरफ्तारी का विवरण, थाने में लिखे गए ऍफ़ आई आर का विवरण, चोरी का mobile, वाहन चोरी, हेल्पलाइन और सुझाव प्रमुख है।


पंचायत - P Notice Board App


P - Notice Board App नाम से ही स्पष्ट होता है की यह पंचायतों के लिए नोटिस बोर्ड के सामान है, P - Notice Board App के माध्यम से समस्त पंचायतों के लिए छत्तीसगढ़ पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा सुचना देने के लिए इसका उपयोग करेगा एवं समस्त पंचायतों को किसी भी सुचना की जानकारी आसानी पूर्वक मिल जाएगी अतः समस्त सरपंचों के लिए यह P - Notice Board App बहुत ही उपयोगी है।


नोट : - प्रिय साथियों आप सभी जानते हैं कि छत्तीसगढ़ सरकार ने कृषि को बढ़ावा देने और कृषि के क्षेत्र में कार्य करने हेतु बहुत ही बड़ा कदम उठाया है, और छत्तीसगढ़ की परम्परा और संस्कृति के विकास के लिए नरवा गरुवा घुरुवा बाड़ी गोधन न्याय योजना शरू किया है, जाहिर है आप इन सब से वाकिफ हैं इसलिए मैं आपके लिए narawa Garuwa ghuruwa baadi app के बारे में चर्चा नहीं करेंगे आप इन सारे Apps को Google Play Store से Download कर सकेंगे।

आशा है आप सभी को छत्तीसगढ़ के सभी सरकारी Mobile Apps के बारे में पुर्णतः जानकारी मिल गई होगी



No comments:

Post a Comment