धरसा विकास योजना क्या है और किसानों को क्या सुविधा मिलेगी ? - Morsarkar.in

सरकारी योजना की जानकारी

Monday 22 February 2021

धरसा विकास योजना क्या है और किसानों को क्या सुविधा मिलेगी ?



 


धरसा विकास योजना 


छत्तीसगढ़ के मुख्या श्री भूपेश बघेल जी द्वारा निरंतर किसानो के हितों को ध्यान में रखते हुए उनके सुख सुविधाओं के लिए कई प्रयास कर रही है जिसमे राजीव गांधी किसान न्याय योजना काफी महत्वपूर्ण है, इसी प्रकार किसानो की सुविधाओं और ग्रामीण विकास के लिए मुख्यमंत्री ने एक नयी योजना क शुरुआत की है जिनका नाम है धरसा विकास योजना। 


धरसा विकास योजना का शुभारम्भ


धरसा विकास योजना का शुभारम्भ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी द्वारा स्वामी आत्मानंद जी के जयंती के अवसर पर 06 अक्टूबर 2020 को किया गया, धरसा विकास योजना से किसानो को सुविधा के साथ साथ उन्हें ग्रामीण विकास और उपार्जन के क्षेत्र में प्रोत्साहन भी मिलता है। धरसा विकास योजना के क्रियान्वयन के लिए मुख्यमंत्री ने विभागीय सचिव की 3 सदस्यीय समिति का गठन भी बैठक में कर लिया है। योजना के क्रियान्वयन के लिए प्रत्येक जिलो से प्रारूपों के साथ भी मांगी गई है। तो आइये जानते हैं की धरसा विकास योजना क्या है ?


कौशल्या मातृत्व योजना का लाभ कैसे लें ?


धरसा विकास योजना क्या है ?


धरसा विकास योजना के अंतर्गत किसानो की सुविधा के लिए कच्चे रास्ते जो किसानों के खेतों तक जाते हैं उन्हें पक्की बनाने की कवायद है इससे किसानों को अपने खेतों तक कृषि कार्य के उपकरण जैसे हल, उर्वरक, बीज, कम्पोष्ट आदि जरुरी वस्तुएं  लाने ले जाने में अति महत्व पूर्ण सुविधाएँ उपलब्ध हो पायेगी। धरसा विकास योजना के अंतर्गत खेतो के धान व उनके अवशेष पैर को भी किसान आसानी से अपने कोठार में ला और लेजा सकता है। अवगत हो की प्रत्येक किसान बरसात के दिनों में खाद व बीज अपने कंधे पर उठाकर ले जाते है और कृषि कार्य से जुडी साधन भी उन्हें कंधे पर ही उठकर ले जाना होता है ऐसे में किसानो को बरसात में चलने पर काफी मुस्किल होती है, अतः धरसा विकास योजना के लागू होने से किसानो की आने जाने में समय कम व्यतीत होगा, जिससे कृषि से अधिक पैदावार करने के लिए भी अधिक समय मिल पायेगा इसके कारण कसानों की  आर्थिक विकास में काफी मदद मिल सकेगी।




Paragraph


No comments:

Post a Comment